स्टार्टअप यूनिकॉर्न क्या है | What is Startup Unicorn

Startup unicorn image

स्टार्टअप यूनिकॉर्न क्या है – स्टार्टअप कैसे शुरू करें , startup culture , venture capital , angel investor , national startup day

आज हमारा प्यारा देश भारत एक बहुत ही अच्छे बदलाव से गुज़र रहा है और इस बदलाव का नाम है स्टार्टअप कल्चर । इसी कल्चर में से बहुत सारे स्टार्टअप यूनिकॉर्न निकले है , जो की हमारे देश की प्रगति को एक नयी गति दे रहे है । मगर अभी ऐसे बहुत से लोग है जिन्हे स्टार्टअप , स्टार्टअप यूनिकॉर्न इत्यादि के बारें में कुछ भी जानकारी नहीं है । तो आज हमारा आर्टिकल इसी बारें में है , जो की इन सभी चीज़ो के बारें में जानकारी देता है ।

स्टार्टअप क्या होता है ?

हम सभी ज़्यादातर समय स्टार्टअप की बातें करते रहते है । जैसे की वो स्टार्टअप अच्छा है , उस स्टार्टअप ने इतने की फंडिंग उठा ली इत्यादि । मगर हममें से बहुत से लोगों को नहीं पता की आखिर स्टार्टअप होता क्या है । तो मुझे समझने का एक मौका दे । Startup एक यंग कंपनी होती है , जो की एक unique प्रोडक्ट या सर्विस को बेच रही है । जिसे एक या उससे ज़्यादा entrepreneurs द्वारा फाउंड किया जाता है और जिसमे शुरूआती फंडिंग founders , परिवार या दोस्तों द्वारा किया जाता है । आज भारत में लगभग 60,000 मान्यता प्राप्त स्टार्टअप है ।

स्टार्टअप यूनिकॉर्न क्या होता है ?

यूनिकॉर्न शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले “AILEEN LEE” के द्वारा किया गया था । AILEEN LEE “Cowboy” नाम की एक कंपनी की फाउंडर है । उनके अनुसार Unicorn वो स्टार्टअप होते है , जिनकी वैल्यू 1 बिलियन डॉलर या उससे अधिक होती है ।

भारत से अब तक 81 यूनिकॉर्न स्टार्टअप निकले है । पिछले साल 2021 में ही सिर्फ भारत में 42 यूनिकॉर्न स्टार्टअप निकले है , जिनकी वैल्यू 1 बिलियन डॉलर या उससे अधिक की है । इसके पीछे बहुत से कारण है , जैसे की internet की सुविधा बहुत से लोगों तक पहुंचना , कोरोना के कारण सभी का digital पेमेंट करना , भारत सरकार द्वारा स्टार्टअप इंफ्रास्ट्रक्चर बनाना , स्टार्टअप कल्चर के लिए भारत सरकार द्वारा अलग अलग टैक्स में छूट देना इत्यादि । यही सारे कारण है , जिसकी वजह से भारत में unicorn startup की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है ।

भारत अब स्टार्टअप यूनिकॉर्न के मामले में दुनिया भर में तीसरे स्थान पर है । अभी भारत से आगे सिर्फ अमेरिका और चीन ही है । अगर सरकार की स्टार्टअप को लेकर ऐसी ही प्रगतिशील निति रही और बाकि सारे चीज़े ठीक रही तो हम कुछ सालों में चीन और फिर अमेरिका को भी पछाड़ देंगे । आज के समय भारत के स्टार्टअप सेक्टर की वैल्यू 300 बिलियन डॉलर से अधिक है । इन सभी स्टार्टअप में 5 लाख से अधिक लोग काम करते है । उदाहरण के लिए BYJU’S , SWIGGY , ZOMATO , PAYTM , OYO , LENSKART , OLA इत्यादि कुछ भारत के स्टार्टअप यूनिकॉर्न है ।

स्टार्टअप कैसे शुरू करें ?

अगर आपके पास भी एक शानदार आईडिया है , तो आप भी एक स्टार्टअप शुरू कर सकते है । तो चलिए जानते है , की आप भी कैसे किसी स्टार्टअप की शुरुआत कर सकते है । तो कोई भी स्टार्टअप शुरू करने के लिए आप इन 5 स्टेप्स को फॉलो करें ।

  1. Unique Idea : सबसे पहले आपके पास एक यूनिक आईडिया होना चाहिए । जो की किसी परेशानी को हल करें । ज़रूरी नहीं है की हर बार आपका आईडिया एक नया होना चाहिए । आप मौजूदा प्रोडक्ट या सर्विस को अपडेट करके लोगों की परेशानी का हल कर सकते है ।
  2. Make Plan : अब जब आपने अपना एक आईडिया सोच लिया है । तो अब आप अपने प्रोडक्ट और सर्विस पर डिटेल में काम करने के लिए एक प्लान तैयार करें । इसमें आप इंडस्ट्री , मार्केटिंग , फिनांस , कस्टमर सभी पर डिटेल में रिसर्च करके एक प्लान तैयार करें ।
  3. Funding : अब किसी भी बिज़नेस या स्टार्टअप को शुरू करने के लिए पैसे की ज़रुरत होती है । इसके लिए आप अलग अलग इन्वेस्टर के पास जाकर अपने आईडिया को पिच करें या आप किसी बैंक से लोन ले सकते है । आप चाहे तो सरकार द्वारा जारी किये गए अलग अलग स्कीम के तहत भी लोन ले सकते है ।
  4. Marketing : सभी स्टार्टअप को अपना टाइम और पैसा दोनों ही अपने कंपनी की मार्केटिंग पर खर्च करना पड़ता है । इसके लिए आपको भी सोचना होगा की आप अपने स्टार्टअप को किस तरह से प्रमोट करेंगे । जैसे की ऑफलाइन तरीके से जिसमे बैनर , पम्पलेट इत्यादि आते है । या ऑनलाइन तरीके से जिसमे सोशल मीडिया मार्केटिंग आती है।
  5. Change : किसी भी कंपनी के लिए सबसे ज़रूरी होता है चेंज के अनुसार अपनी कंपनी को adapt करना । यही चीज़ किसी भी स्टार्टअप के लिए सबसे ज़रूरी होती है । क्यूंकि शुरूआती कुछ सालों में स्टार्टअप के लिए समस्याएं , कस्टमर इत्यादि बदलते रहते है । जिसके अनुसार किसी भी स्टार्टअप को सर्वाइव करने के लिए चेंज को एडाप्ट करना आना चाहिए ।

National Startup Day कब मनाया जाता है ?

भारत के मौजूदा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने घोषणा की , अब से हर साल 16 जनवरी को “National Startup Day” के रूप में मनाया जायेगा । इससे हमारे यहाँ स्टार्टअप कल्चर को बहुत बढ़वा मिलेगा । इसी साल 2022 से ही National Startup Day मनाया जायेगा । इसकी घोषणा करते समय प्रधानमंत्री ने स्टार्टअप के फायदे बताये । उन्होंने बताया की कैसे स्टार्टअप भारत की प्रगति को गति देने का काम कर रहा है । इसके साथ ही साथ उन्होंने बताया ही कैसे स्टार्टअप भारत के सामान को ग्लोबल नक़्शे पर लाने में मदद करेगा । साथ ही साथ ये हमारे युवाओं को रोजगार भी देगा । इन्ही स्टार्टअप की मदद से भारत दुनिया का विश्वगुरु बन सकता है ।

FAQ

Q. बेस्ट बुक्स इंडियन स्टार्टअप के लिए ?

Ans. इंडियन स्टार्टअप के लिए आप इन पांच बुक्स को पढ़ सकते है ।
1. Dream With Your Eyes Open by Ronnie Screwvala  2. Bhaag by Ganesh V. 3. Connect The Dots by Rashmi Bansal 4. Dhirubhai Ambani: Against All Odds by A G Krishnamurthy  5. Steel King: Lakshmi Mittal by Prateeksha M Tiwary 

Q. भारत की रैंकिंग स्टार्टअप यूनिकॉर्न में कितनी है ?

Ans. भारत स्टार्टअप यूनिकॉर्न की रैंकिंग के मामले में पूरी दुनिया में तीसरे स्थान पर आता है । हम से आगे सिर्फ अमेरिका और चीन है । आने वाले कुछ ही सालों में हम चीन और अमेरिका को भी इस मामले में पछाड़ देंगे ।

Q. भारत की स्टार्टअप राजधानी कौन सी है ?

Ans. बेंगलुरु को भारत की स्टार्टअप राजधानी के रूप में जाना जाता है l

मैं आशा करता हूँ , की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा । अगर आपके पास भी कोई आईडिया है तो आप भी स्टार्टअप कर सकते है । इससे हमारे देश को बहुत फायदा होगा । स्टार्टअप ही अभी भारत की सबसे बड़ी परेशानी जो की बेरोजगारी है , उसे दूर कर सकता है । इसी सीरीज में अपना कर्त्तव्य समझते निभाते हुए , अलग अलग स्टार्टअप की कहानी लाएंगे । ताकि जिसे पढ़कर हमारे युवाओं को प्रेणा मिले और वो भी स्टार्टअप की ओर देखना और सोचना शुरू करें ।

अन्य भी पढ़े :

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *